15 हजार की स्कूटी - 23 हजार का चालान; बिक गई स्कूटी नये मोटर व्हीकल एक्ट में

व्यूज़ 24 (सूरज दुहन - गुरुग्राम, हरियाणा) :: राजधानी दिल्ली और उससे सटी साइबरसिटी गुरुग्राम में नया मोटर व्हीकल एक्ट के तहत एक दिन में लाखों के ट्रैफिक चालान हुए हैं। दिल्ली में सितम्बर के पहले ही दिन से जबकि चालान मशीन अपडेट ना होने के कारण गुरुग्राम में सोमवार यानि 2 सितंबर से न्यू ट्रैफिक एक्ट के तहत चालान कटने शुरु हो गये हैं। हालांकि गुरुग्राम पुलिस की चालान मशीन अपडेट नहीं होने की वजह से अब भी कई स्थानों पर दिकक्त का सामना करना पड़ रहा है। ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक एक दिन में गुरुग्राम में करीब 950 चालान हुए जिसमें एक स्कूटी का चालान सबसे ज्यादा कीमत लगभग 23,000 रूपये का रहा।

खबर में संलग्न चालान रसीद वही है जिसके तहत पूर्वी दिल्ली की गीता कॉलोनी के एड्रेस पर खरीदी गई स्कूटी का सबसे अधिक कीमत का चालान किया गया है। चालान के मुताबिक स्कूटी चलाने वाले के पास ड्राइविंग लाइसेंस, हेलमेट से लेकर, आरसी, पॉल्यूशन, इन्शुरन्स इत्यादि कुछ भी नहीं पाया गया। इस पूरे वाक्ये के बाद जब स्कूटी मालिक स्कूटी से सम्बंधित कोई भी कागजात जमा कराने की स्थिति में नहीं था तो उसकी स्कूटी को ही पुलिस ने अपने पास जमा कर लिया जो कि अब कोर्ट से छुटायी जा सकेगी।

न्यू मोटर व्हीकल एक्ट के तहत पुलिस ने कार्रवाई करनी शुरु कर दी है। ऐसे में पुलिस को उम्मीद है कि चालान की रकम बढ़ने से लोगों में डर का माहौल होगा और वे ट्रैफिक नियमों की पालना करेगें। साथ ही पुलिस ने लोगों से अपील भी की है कि वे ट्रैफिक पुलिसकर्मियों से लड़ने की बजाय नियमों की पालना करें। ताकि भारी जुर्माने से बचा जा सके। लेकिन यह तो वक्त ही बताएगा कि जुर्माने की राशि बढ़ने का असर ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने वालों पर पड़ता है या फिर कैश जुर्माने का ऑप्शन आने के बाद जुगाड़बाजी में पुलिस अफसरों की बल्ले-बल्ले होती है?

Responses

Leave your comment