एटीएम कार्ड क्लोनिंग के बड़े गिरोह का भंडाफोड़; 209 फ़र्ज़ी सिम कार्ड, कार्ड राइटर मशीन,159 क्लोन कार्ड बरामद

- अंकुर,अमित,जोगिंदर और हिम्मत मिल कर देते थे वारदात को अंजाम

वैन (सूरज दुहन - गुरुग्राम, हरियाणा) :: गुरुग्राम पुलिस ने एटीएम क्लोनिंग कर लोगों को चूना लगाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। गुरुग्राम पुलिस ने गिरोह के 4 सदस्यों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेज दिया है। पुलिस गिरफ्त में आये यह चारों आरोपी बैंकों के कस्टमर से एटीएम और क्रेडिट कार्ड की तमाम डिटेल जान लेते थे और उनके बाद शुरू होता था अकाउंट में हज़ारो लाखो की सेंध लगाने का काम। गुरुग्राम पुलिस की साइबर क्राइम ईस्ट टीम ने चार ऐसे शातिर बदमाशो को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने बीते 1 से 2 महीने के दौरान करीब ढाई से तीन करोड़ की ठगी की वारदात को अंजाम दे डाला। डीसीपी ईस्ट की मानें तो 4 में से 3 आरोपी एमटेक, बीएड पास हैं और टेक्निकली भी काफी स्ट्रांग हैं। इसी हुनर के कारण अंकुर, अमित और जोगिंदर ने रच डाली करोड़ो की ठगी की साजिशें। पुलिस के अनुसार अंकित और अंकुर फोन कॉल्स के जरिये कस्टमर को फंसाते थे और जोगिंदर तमाम डेटा चुराकर अकाउंट्स में सेंध लगाता आ रहा था।

पुलिस महकमे ने बताया कि अंकुर, अमित और जोगिंदर ने तो एक्सिस बैंक के सिस्टम तक मे सेंध लगा रखी थी। जिसके बाद कार्ड या क्रेडिट कार्ड की डिटेल जानने की भी इन्हें जरूरत नहीं होती थी। यह पहली बार है जब इतनी बड़ी मात्रा में आरोपियों से एटीएम और क्रेडिट कार्ड के क्लोन चिप किये हुए प्लास्टिक कार्ड बरामद किए गए हैं। वहीं, डीसीपी चंद्रमोहन की मानें तो शुरूआती जांच में इस मामले में एक्सिस बैंक के कर्मचारी की संदिग्ध भूमिका भी सामने आई है।

पुलिस ने बताया कि आरोपियों के कब्ज़े से पांच लाख कैश के साथ एयरटेल, वोडाफोन व आइडिया कंपनी की 209 फर्ज़ी सिम, वारदात में इस्तेमाल 4 मोबाइल फोन, 159 क्लोन किये गये चिप लगे प्लास्टिक कार्ड और 2 लैपटॉप बरामद कर मामले की तफ़्तीश शुरू कर दी है।

Responses

Leave your comment