40 साल बाद सर्वाधिक क्षेत्र में लगा 41वां अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला; 29 भारतीय राज्य और केंद्र शासित प्रदेश तथा 12 विदेशी मुल्क शामिल

वैन (हेमन्त कुमार शर्मा - दिल्ली - 15.11.2022) :: महामारी के दौरान लम्बे अंतराल तक बंद रहे राष्ट्रिय व अंतर्राष्ट्रीय मंच अब फिर सजने लगे हैं। इसी कड़ी में पिछले दो साल से सजने की प्रतीक्षा में इन्तजार कर रहे अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का इन्तजार भी इस साल ख़त्म हो गया और बाल दिवस के अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2022 विधिवत सज-धज कर तैयार हो गया।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 14 नवंबर से अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला शुरू हो गया जो अपने आप में इस बार ऐतिहासिक है। कोविड महामारी के चलते पिछले दो साल से स्थगित रहे इस ट्रेड फेयर मेले के 41वें आयोजन को लेकर आमजन में खासा उत्साह देखा जा रहा है। दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले इस अंतराष्ट्रीय व्यापार मेले में बहुत कुछ खास है जिसके बारे में बता रहे हैं वैन अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़ एजेंसी के पत्रकार हेमन्त कुमार शर्मा:-

40 साल में पहली बार मिला अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले को इतना बड़ा क्षेत्रफल फिर भी समय से पहले संपन्न हो जायेगा मेला

1979 के बाद, यानि 40 साल बाद मेला परिसर का क्षेत्रफल इस बार सबसे है। मेले में अधिक से अधिक दर्शकों की आव-भगत की जा सके, इसको ध्यान में रखते हुए मेले के 40 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा बदलाव देखा गया है। आयोजकों के अनुसार इससे लोगों के साथ कारोबारियों और आयोजकों को भी अच्छा लाभ पहुंचेगा। साथ ही भीड़ को नियंत्रित करने में भी आसानी रहेगी। दो साल के लम्बे अंतराल के बाद फिर से शुरू हुए मेले में इस बार समय सुबह 10 बजे से शाम साढ़े 4 बजे तक ही रहेगा। इसी के साथ हर बार 28 नवंबर तक आयोजित होने वाला यह मेला इस बार साल 2022 में 27 नवंबर तक ही आयोजित होगा। ITPO की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार अंतिम दिन मेले में दर्शकों को साढ़े चार बजे तक प्रवेश करने की अनुमति होगी जिससे भीड़ को नियंत्रित करने में परेशानी का सामना ना करना पड़े। सामान्य दिनों में आप शाम साढ़े सात बजे तक प्रवेश कर सकते हैं।

पार्किंग व्यवस्था

मेले में पहुंचने वाले दर्शकों के लिए भैरों मार्ग पर पार्किंग स्थल बनाया गया है। लेकिन वैन इंटरनेशनल न्यूज़ एजेंसी की अपने पाठकों से यही गुज़ारिश है कि आप अपने निजी वाहन की जगह सार्वजनिक वाहनों का प्रयोग करें, जिससे व्यवस्था बनी रहे और आपको भी किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

इस दिन मिलेगा आपको प्रवेश, यहां मिलेगी टिकट और यह रहे दाम

14 से 27 नवंबर तक आयोजित होने वाले मेले में पहले पांच दिन यानि 18 नवंबर तक व्यापारिक दिन होंगे जिसमें आमजन को प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। आमजन के लिए 19 नवंबर से एंट्री रहेगी।

दिल्ली मेट्रो की सभी 10 लाइनों (रेड, यलो, ब्लू, मजेंटा, ग्रीन, वॉयलेट, ग्रे,ऑरेंज, पिंक और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन) पर व्यापार मेले की टिकटों के लिए काउंटर लगाए हैं, जहां से आप टिकट ले सकते हैं। इसके अलावा ITPO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी टिकट खरीद सकते हैं। आप किस दिन व्यापार मेला देखने जाना चाहते हैं यह आप पर निर्भर करता है और उस दिन के हिसाब से इतना पड़ेगा आपकी जेभ पर बोझ:-

- 14 से 18 नवंबर - व्यस्क 500 रूपये - बच्चे 150 रूपये

- शनिवार और रविवार - व्यस्क 150 रूपये - बच्चे 60 रूपये

- 19 से 27 नवंबर (कार्यकृत दिन) - व्यस्क 80 रूपये - बच्चे 40 रूपये

आप यदि ज्यादा ही घुमक्कड़ प्रवर्ति के हैं और रोज़ व्यापार मेले में घूमना चाहते हैं लेकिन टिकट नहीं खरीदना चाहते तो आपके लिये यह विशेष व्यवस्था ITPO ने इस बार की है कि आप एक ही बार में अपना सीज़न पास खरीद सकते हैं जिसकी कीमत है मात्र 800 रूपये है जिससे आप 19 से 27 तक रोज़ व्यापार मेले में घुमक्कड़ी का आनंद ले सकते हैं।

अब बिना देर किये हो जाइये तैयार और पहुंच जाइये व्यापार मेले में अपने दो सालों की भड़क निकालने। जम कर करिये खरीदारी और लुत्फ़ उठाइये मशहूर व्यंजनों के साथ-साथ क्षेत्रीय खान-पान का।

Responses

Leave your comment