सावधान...!!! मोबाइल ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से काटने पड़े इस सुंदरी के हाथ

वैन (हेमन्त कुमार शर्मा - इंटरनेशनल डेस्क) :: साल 2020 में जैसे ही कोरोना महामारी ने विश्व पटल पर दस्तक दी वैसे ही पूरी दुनिया घरों में कैद हो कर रह गई। ऐसे में लाज़मी था कुछ तो एंटरटेनमेंट का साधन बने जिससे चार-दीवारी में मन लगा रहे। और तब मोबाइल बन गया 24 में से लोगों के 28 घंटे की जरुरत। चाहे बैड हो या किचन, टॉयलेट हो या बाथरूम बिना मोबाइल के आज कल सब कुछ असंभव सा हो गया है, जिस दौरान लोगों को महीनों घर में कैद रह कर बिताने पड़ रहे हैं।

आज हम आपको ऐसी ही एक अजीबोगरीब दास्तान सुनाने जा रहे हैं जिसकी कहानी आयरलैंड से आई है। आयरलैंड की इस महिला को पिक्चर में देखिये जो देखने में किसी विश्व सुंदरी से कम नहीं दिखाई देती। इसने गुस्ताख़ी सिर्फ इतनी की है कि यह अपनी रोज की दिनचर्या का अधिकतर समय मोबाइल के इस्तेमाल में गुजार देती थी। मोबाइल इस्तेमाल में भी सबसे ज्यादा यह मैसेज करने में समय व्यतीत करती थी। एक बार जब इसके हाथों में सूजन आ गई तो इसने कुछ सावधानी बारत उसको ठीक तो कर लिया लेकिन हमेशा के लिए नहीं। फिर से उसके हाथों में सूजन बढ़ गई और इस बार अंदरूनी फोड़े भी जो गये। इस पूरे घटनाक्रम के बाद उसने अपने पति के साथ मिल कर डॉक्टर से सलाह लेने का विचार किया। डॉक्टरी सलाह लेने पहुंचे दंपत्ति को डॉक्टर ने कुछ टेस्ट बताये और वह सारे टेस्ट करने के बाद पता चला कि यह एक तरह का कैंसर है जिसको तुरंत ना हटाने से यह पूरे शरीर में फ़ैल सकता है। डॉक्टर ने काफी विचार-विमर्श करने के बाद दंपत्ति को बताया कि इसको इलाज से ख़तम तो नहीं कर सकते लेकिन हाँ इसको रोक जरूर सकते हैं जिससे यह पूरे शरीर में ना फैले। लेकिन, इसके लिए आपको बड़ी कुर्बानी देनी होगी।

यह सुन दंपत्ति थोड़ा सोच में पड़ गए लेकिन खुद को बचाने के लिए वह इस कुर्बानी के लिये भी तैयार हो गए जो अभी तक उनको डॉक्टर ने बताई भी नहीं थी। फिर उन्होंने डॉक्टर से उसके बारे में जानना चाहा तो बहुत सोच-विचार कर डॉक्टर ने बताया कि हमें आपके दोनों हाथ काटने पड़ेंगे (उँगलियों के साथ पूरी हथेली तक) तभी हम इस बीमारी को पूरे शरीर में फैलने से रोक सकते हैं, अन्यथा कोई और उपचार इसका नहीं है।

यह सब सुन कर एक बार तो दंपत्ति को विश्वास नहीं हुआ लेकिन फिर उन्होंने घर जा कर आपस में सलाह की और फैसला किया कि जिंदगी बचानी है तो यह कुर्बानी अवश्य देनी पड़ेगी। अपने दिल पर पत्थर रख दोनों ने डॉक्टर की राय में हामी भर दी और डॉक्टर ने दोनों हाथ काट उस महिला की जिंदगी बचा ली जिसने अपने हाथ सिर्फ मोबाइल के अधिक इस्तेमाल से खत्म कर लिए थे।

यह सब होने के कुछ समय बाद तक तो उस महिला को यकीन नहीं होता था कि इतना सुन्दर शरीर होने के बावजूद उसके दोनों हाथ नहीं हैं और वह हर सुबह उठ कर रोती थी। लेकिन कुछ समय बीत जाने के बाद उसको आदत हो गई और उसका पति ही एकमात्र उसका सहारा बन कर रह गया। आज उस महिला को अपने किये पर पश्चाताप तो बहुत है लेकिन अब जिंदगी कुछ पटरी पर लौटने लगी है और वह अपने बुरे दिन भूल सही-सलामत जिंदगी व्यतीत कर रही है।

यह पूरी कहानी उस आयरलैंड की महिला ने सभी को सलाह देने के लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट कराई है जिससे कि जो गलती उसने की वह कोई और ना करे।

वैन इंटरनेशनल न्यूज़ एजेंसी अपने सभी चाहने वाले पाठकों को सिर्फ और सिर्फ यही सलाह देती है कि घर में रह कर आपका सहारा सिर्फ और सिर्फ मोबाइल ही नहीं है। घर के अन्य सदस्य उससे ज्यादा आपका मनोरंजन कर सकते हैं। आप उनका साथ दें, उनके साथ हँसते-खेलगे अपना जीवन व्यतीत करें क्योंकि "जीवन अनमोल है, इसको व्यर्थ ना गंवाएं"। अपने अमूल्य जीवन को व्यर्थ ना कर अच्छे काम में लगायें।

मोबाइल का इस्तेमाल उतना ही करें जितनी जरुरत हो। हर समय और अपनी जिंदगी का लाइफ पार्टनर आप कृपया कर अपने मोबाइल को ना बनायें। यह कई तरीकों से आपको नुक्सान पहुंचा सकता है।

कहते हैं ना - "विनाश काले, विपरीत बुद्धि" । पता नहीं चलता कब गड़बड़ हो गई और कई बार वह गड़बड़ ऐसी होती है कि जिंदगी भर के लिये बहुत बड़ी बन जाती है।

बिना विचारे जो करे - सो पाछे पछताये... ... ...

Responses

Leave your comment