पक्षियों के लिए बनाया 9 मंजिल का अनोखा घर, 800 प्रक्षियों के खाने-पीने की है व्यवस्था

वैन (भिवानी ब्यूरो, हरियाणा - 20.11.2023) :: प्रत्येक व्यक्ति अपने रहने के लिए एक बड़ा व सुंदर घर बनाने की चाह रखता है, लेकिन बहुत ही कम लोग अपनी घर की बजाए बेजुबान पक्षियों के लिए आशियाना बनाने की सोच रखते है। बेजुबान पक्षियों के आशियाने की सोच रखते हुए स्वामी सदानंद महाराज की प्रेरणा से डा. राजल गुप्ता ने अपने पति सीए अजय कुमार गुप्ता की स्मृति में स्थानीय दादरी गेट स्थित श्रीकृष्ण प्रणामी मंदिर में पक्षियों के लिए 9 मंजिला इमारत बनवाई है, जिसमें 800 प्रक्षियों के खाने-पीने की व्यवस्था की गई है। पक्षी घर बनाने में जहां खास मिट्टी व अन्य निर्माण सामग्री का प्रयोग किया है, वही गर्मी-सर्दी या बारिश की भी कोई टेंशन नहीं होगी। जिस पर करीबन 10 लाख रूपये की लागत आई है।

इस पक्षी घर का शुभारंभ रविवार को स्वामी सदानंद महाराज ने किया तथा डा. राजल गुप्ता के सराहनीय कार्य की जमकर प्रशंसा की। इस मौके पर डा. राजल गुप्ता ने कहा कि जो 9 मंजिला इस इमारत की अपनी खासियत हैं। उन्होंने बताया कि यह इमारत गर्मियों में ठंडा और सर्दियों में गर्म रहेगा। पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था के लिए टावर के निचले हिस्से में कुंड बनाया गया है। उन्होंने बताया कि पक्षी इमारत के अंदर व बाहर की तरफ विशेष सामग्री का प्रयोग किया है, ताकि पक्षियों के प्रजनन के अनुकूल हो।

इस मौके पर स्वामी सदानंद महाराज ने डा. राजल गुप्ता की सराहनीय सोच की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस भवन से जहां पक्षियों के संरक्षण को लेकर युवाओं में जागरूकता आएगी तो वहीं आने वाल पीढ़ी को भी सीखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि लगातार बिगड़ते पर्यावरण संतुलन के कारण पक्षियों की प्रजातियां दिन-प्रतिदिन कम होती जा रही है, जिसको देखते हुए पक्षियों को बचाए जाने की सख्त आवश्यकता है तथा पक्षियों की प्रजातियों को बचाने में इस प्रकार की सराहनीय सोच व कार्य बेहद कारगार साबित होते है।

इस अवसर पर मोहन प्रियाचार्य महाराज, पन्ना धाम से पुजारीगण, अमेरिका से दिलीप महाराज, टेलटिया परिवार तथा सभी ट्रस्टीगण व समिति के सदस्य मौजूद रहे।

Responses

Leave your comment