मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने किया दो दिवसीय महा-रोजगार मेले का शुभारम्भ

व्यूज़ 24 (भगत तेवतिया - पलवल, हरियाणा) :: केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आज पलवल के डॉ भीमराव अंबेडकर महाविद्यालय में दो दिवसीय महा-रोजगार मेले का शुभारंभ किया। इस मौके पर राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने 10 मूक बधिर बच्चों को नौकरी के प्रमाण पत्र प्रदान किए।

इस दौरान कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि केंद्र सरकार ने युवाओं के हाथों में हुनर प्रदान करने के लिए स्किल डवलपमेंट विभाग बनाया है। विभाग के माध्यम से लाखों युवाओं के हाथों में हुनर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर युवाओं के हाथों में हुनर होगा तो रोजगार की कोई समस्या नहीं होगी। हरियाणा सरकार ने युवाओं को दक्ष बनाने के लिए पलवल के गांव दुधौला में श्री विश्वकर्मा स्किल डवलपमेंट यूनिवसिर्टी बनाई है। श्री विश्वकर्मा स्किल डवलपमेंट यूनिवसिर्टी में हर साल करीब बारह सौ युवाओं को प्रशिक्षण देकर कुशल कारीगर बनाया जाएगा। यूनिवसिर्टी के पलवल व गुडगांवा कैंपस में क्लास शुरू कर दी गई है। इस यूनिवसिर्टी का निर्माण कार्य पूरा होने पर देश ही नहीं बल्कि प्रदेश के लाखों युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होगें। कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि भारत की 65 प्रतिशत आबादी युवाओं की है। भारत देश युवाओं का देश है। सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रयत्नशील है। रोजगार विभाग द्वारा प्राइवेट क्षेत्रों में 25 हजार बेरोजगार युवाओं को 12 मेगा रोजगार मेलों के माध्यम से नौकरी लगवाने के लक्षय है। इसके लिए विभाग ने नव ज्योति ग्लोबल सॉल्यूशन प्राइवेट गुरुग्राम के साथ एमओयू किया है। इसी कड़ी में पलवल में रोजगार मेला लगाया गया है। इसमें लगभग 70 कंपनियां बेरोजगार युवाओं को मौके पर ही साक्षात लेकर चयन करेंगी। इसमें 10वीं से पोस्ट ग्रेजुएट तथा आई.टी.आई. पास सक्षम युवाओं के लिए रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।प्रदेश के करनाल जिले में महा रोजगार मेला लगाया गया था जिसमें तीन हजार युवाओं को नौकरी प्रदान की गई थी। पलवल जिले में लगाया गया महा रोजगार मेला में पलवल व आसपास के जिले के करीब दस हजार युवाओं को नौकरी प्रदान की जाएगी। उन्होंने युवाओं के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए महा रोजगार मेला का लाभ उठाने और नौकरी के अवसर प्राप्त करने की अपील की।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री सुभाष कत्याल, पूर्व विधायक रामरतन, जिला अध्यक्ष जवाहर सिहं सौरोत, उपायुक्त मनीराम शर्मा व जिला रोजगार अधिकारी श्याम सुन्दर रावत भी मौजूद थे।

Responses

Leave your comment