अगस्त में बन कर तैयार हो जाएगा हरियाणा का पहला फीफा एप्रूव्ड स्टेडियम - अनिल विज़

वैन (अंकुर कपूर / राजीव मेहता - अम्बाला, हरियाणा) :: अंबाला में 60 करोड़ से ऊपर की लागत से बन रहे प्रदेश के पहले फीफा एप्रूव्ड स्टेडियम का खेल मंत्री अनिल विज़ ने किया औचक निरिक्षण किया।

खेल फैक्ट्री कहलाये जाने वाले हरियाणा के अंबाला में खेल मंत्री अनिल विज़ ने करोड़ों की लागत से बनने वाले वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम का औचक दौरा किया और अधिकारियों को स्टेडियम के निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने के आदेश दिए। अंबाला में बनने वाला यह स्टेडियम फीफा एप्रूव्ड होगा, जहां अंतराष्ट्रीय स्तर के मैच भी हों सकेंगे। प्रदेश के पहले फीफा एप्रूव्ड स्टेडियम पर 60 करोड़ से ऊपर की लागत आएगी, जिसे अंतरास्ट्रीय मानकों को ध्यान में रख कर बनाया जा रहा है। अपने औचक निरिक्षण में विज़ इस बार भी ठेकेदार को यह पूछना नहीं भूले कि काम लेट होने की सूरत में जुर्माने का प्रवधान है या नहीं?

हरियाणा के अंबाला में बनने वाले इस स्टेडियम में सभी मूलभूत सुविधाओं को अंतर्राष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रख कर उपलब्ध करवाया जायेगा। स्टेडियम में किसी तरह की कोई कोताही ना बरती जाए इसको लेकर खेल मंत्री अनिल विज़ ने वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम का दौरा किया और स्टेडियम के निर्माण कार्य का जायजा लिया। विज़ ने इस दौरान ठेकेदार को तेजी से काम पूरा करने के आदेश दिए। मंत्री की मानें तो अगस्त तक यह स्टेडियम प्रदेश की जनता को सौंप दिया जायेगा। 60 करोड़ की लागत से बन रहा यह स्टेडियम शर्तों के अनुसार फीफा से एप्रूव हो कर मिलेगा। इस स्टेडियम में जिम, कांफ्रेंस हाल, खिलाड़ियों के लिए कमरे जैसी सभी अंतर्राष्ट्रीय सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

ऐसा नहीं कि यह स्टेडियम सिर्फ फुटबाल के खिलाड़ियों के लिए ही होगा बल्कि इसे सभी खेलों को ध्यान में रख कर बनाया जा रहा है। इसी स्टेडियम के साथ 18 करोड़ की लागत से आल वेदर स्वीमिंगपूल का भी निर्माण किया जा रहा है। साथ ही नए जिम्नास्टिक हाल को भी सभी साजो सामान के साथ नया बनाया जा रहा है। विज़ ने बताया कि खिलाड़ियों के लिए एक हॉस्टल भी बनाया जा रहा है ताकि प्रतिस्पर्धाओं के दौरान खिलाड़ियों को ठहराने में कोई दिक्कत ना आये।

स्टेडियम में निर्माण कार्य की बागडोर संभाल रहे इंजिनियर ने बताया कि हरियाणा और उसके आस पास के राज्यों में यह प्रहला स्टेडियम होगा जो फीफा एप्रूव्ड होगा और इसे अंतर्राष्ट्रीय मानकों के हिसाब से बनाया जा रहा है। इंजिनियर पहल सिंह की मानें तो अगस्त तक वह इस स्टेडियम का निर्माण कार्य पूरा करके इसे सरकार को सौंप देंगे।

अम्बाला का यह स्टेडियम खिलाड़ियों के लिए एक बड़े तोहफे से कम नहीं होगा। लिहाजा खिलाड़ी भी इस स्टेडियम के बनने से काफी खुश हैं। स्टेडियम में आई एक फुटबॉल खिलाड़ी ने स्टेडियम के बनने पर ख़ुशी का इज़हार किया।

Responses

Leave your comment