इस गांव में कंधे पर आता है दूल्हा, खाट पर जाते हैं मरीज...

बिहार ब्यूरो (आरा) :: सरकार गांव के विकास के लिए कई महत्वकांक्षी योजनाएं चला रही है। गांव के विकास के लिए बिजली, सड़क, स्वास्थ्य, नल जल व स्वच्छता पर जोर दिया जा रहा है। लेकिन, आज भी कई ऐसे गांव हैं जहां पर विकास दूर-दूर तक नहीं दिख रहा है। मूलभूत सुविधाओं से आज भी ग्रामीण वंचित हैं। ऐसा ही कुछ हाल है भोजपुर जिले के बिहियां प्रखंड अंतर्गत मोती टोला गांव की है।यहां भी मूलभूत सुविधाओं की दरकार है। शिक्षा के लिए हाई स्कूल, स्वास्थ्य सुविधाएं, विद्यालयों की कमी खल रही है क्योंकि गांव में ना तो कोई स्कूल है ना स्वास्थ्य केंद्र , वही गांव के ग्रामीण मिट्टी वाली सड़क पर चलने पर 60 वर्षों से विवश थे ! पर अब पंचायत के मुखिया कामता यादव द्वारा सड़क बनाया जा रहा है! जिसे गांव मेंं खुशी की लहर देखी जा रही है। स्वच्छ जल की भी आपूर्ति सुनिश्चित नहीं हो पा रही है। हालांकि, जलनल योजना के तहत सभी वार्डों में कार्य प्रगति पर है।

खाट पर जाते हैं बीमार मरीज, एंबुलेंस का नहीं है रास्ता

वही ग्रामीणों ने बताया कि किसी के बीमार पड़ने पर इलाज के लिए उसे खाट पर उठाकर पांच किलोमीटर दूरी तय कर प्रखंड मुख्यालय स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाना पड़ता है। कहीं देर हो गई तो बीमार व्यक्ति की जान भी चली जाती है ! इसलिए इस गांव में सबसे पहले स्वास्थ्य केंद्र और एक प्राथमिक विद्यालय की जरूरत है। वहीं कुछ दिनों से पंचायत के मुखिया कामता यादव द्वारा सड़क के लिए मीठी का भराई किया जा रहा है। जिससे गांव के लोगों में खुशी की लहर है पर वही उनका साफ कहना था कि सड़क तो बन जाएगा और स्वस्थ और शिक्षा हमारे बच्चे कहां से ले पाएंगे। अगर शिक्षा और स्वस्थ की जरूरत होगी तो उनको कम से कम 5 किलोमीटर दूरी तय करना पड़ेगा।

10 सालों में गांव के लिए कुछ भी नहीं किया स्थानीय विधायक

वही ग्रामीणों ने बताया कि बरसात के दिनों की बात है। तीन माह तक पूरी सड़क कीचड़ से भरी रहती है। जहा-तहां बड़े-बड़े गड्ढे बन जाते हैं। सड़क पर इतना कीचड़ जमा हो जाता है कि पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है। कई लोग दुर्घटना का शिकार भी हुए। अभी मिट्टी का सड़क सूखी है, चूंकि गर्मी का मौसम है। लेकिन बरसात के दिनों में इस मिट्टी के सड़क पर ग्रामीणों का चलना परेशानी का कारण बन जाता है। इस कारण ग्रामीणों में नाराजगी और रोष है। वही गांव के ग्रामीणोंं का राजद विधायक मंटू तिवारी दूसरी बार विधायक बने हैंं , पर हमारे गांव के लिए 10 सालों में कुछ नहींं किया ! जब चुनाव आताा है पर वोट मांगने जरूूूूर चले आतेे हैं।

Responses

Leave your comment