मिशन इंद्रधनुष अभियान की पलवल में विधिवत शुरूआत

व्‍यूज़ 24 (भगत तेवतिया - पलवल, हरियाणा) :: पलवल, मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत आज पलवल की दया बस्ती में नियमित टीकाकरण अभियान चलाया गया। जिसका शुभारंभ पलवल विधायक दीपक मंगला ने रिब्‍बन काटकर किया। इस अवसर पर जिला चिकित्सा अधिकारी डा. प्रदीप शर्मा, डा. योगेश मलिक, अर्बन हेल्थ कंसलटेंट डा.अन्नू चावला मौजूद रहे।

विधायक दीपक मंगला ने कहा कि पलवल जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिशन इंद्रधनुष अभियान शुरू किया गया है। इसी क्रम में पलवल ब्लॉक के दया बस्ती में बच्चों का टीकाकरण किया गया है। इसके अलावा बच्चों को पोलियों की दवा भी पिलाई गई है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिशन इंद्रधनुष अभियान को सफल बनाने के लिए जिले में 438 कैंप लगाए गए है जहां पर बच्चों व गर्भवति महिलाओं को टीके लगाए जा रहे है। पलवल जिले में साढे 6 हजार बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए मिशन इंद्रधनुष अभियान चलाया है। ताकि हर बच्चा स्वस्थ्य व खुशहाल रहे। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों की टीम को हार्दिक शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि मिशन इंद्रधनुष अभियान सफल साबित होगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए अभिभावक भी अपना सहयोग करें। ग्रामीण क्षेत्रों में मुनियादी करवाकर इस अभियान को सफल बनाने के लिए प्रयास किए जाएगें।

मिशन इंद्रधनुष के बारे में जानकारी देते हुए डा. योगश मलिक ने बताया कि भारत सरकार ने बच्चों व गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए मिशन इंद्रधनुष अभियान शुरू किया है। पलवल जिले में भी यह चलाया जा रहा है। मिशन इंद्रधनुष के पहले चरण में टीकाकरण से जो बच्चे वंचित रह गए थे उनका पूर्ण टीकाकरण किया जाएगा। जिले में चार महीने तक यह अभियान चलेगा। अभियान के तहत विशेष तौर पर स्मल एरिया व हथीन क्षेत्र में ध्यान दिया जाएगा। टीकाकरण अभियान के तहत जन्म से लेकर दो वर्ष तक जो टीके लगाए जाएगें उनसे बच्चों में फैलने वाली बीमारियां दूर हो जाएगी।

अर्बन हेल्थ कंसलटेंट डा.अन्नू चावला ने बताया कि पलवल ब्लॉक में स्थित दया बस्ती एक स्लम एरिया है,जिसमें अधिकतर बच्चे बीमार रहते है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दया बस्ती को टारगेट किया गया है कि यहां रहने वाले बच्चों को बीमारियों से बचाया जाए। मिशन इदं्रधनुष प्रोग्राम के अंर्तगत दया बस्ती में दो साल तक के बच्चों का पूर्ण टीकाकरण किया जा रहा है। बच्चों के अभिभावकों से भी अपील की जा रही है कि टीकाकरण अवश्य करवाऐं ताकि बच्चों को बीमारी से बचाया जा सके।

Responses

Leave your comment