चम्पारण सत्याग्रह से बच्चो को अवगत करवाया


चम्पारण सत्याग्रह से बच्चो को अवगत करवाया

वैन (राजस्थान ब्यूरो) :: चम्पारन सत्याग्रह आंदोलन के प्रेणासुरोत पं राजकुमार शुक्ल स्मारक न्यास नृत्यांशी कला सोसाइटी द्वारा लाल बहादुर शास्त्री एवं महात्मा गांधी की जयंती हर साल 2 अक्टूबर को मनाई जाती है। और इस बार यह कुछ खास है क्योंकि इस बार महात्मा गांधी जी का 150वां जन्मदिन मनाया जा रहा है।

इस समारोह में निबंध ,चित्रकला, भाषण प्रतियोगिताये आयोजित कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि जवाहर नगर पार्षद संतरादेवी, पूनम खंगारोत , हनुमान बैरवा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

कार्यक्रम मे गांधी जी के सत्याग्रह आन्दोलन में पण्डित राजकुमार शुक्ल जी के महत्वपूण योगदान चंपारण सत्यग्रह आंदोलन के प्रेणासुरोत पंडित राजकुमार शुक्ल जी ही थे जिन्होंने गांधी जी को आंदोलन के लिए चंपारण बिहार बुलाया था

राज कुमार शुक्ला जी वह व्यक्ति थे जिन्होंने गांधीजी को चंपारण आने के लिए राजी किया शुक्ल भारतके एक ग्रामीण थे,जो चंपारण सत्याग्रह के दौरान गांधी के साथ जुड़ने केलिए प्रसिद्ध है। शुक्ल जी ने गांधी को चंपारण आमंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाईथी बिहारमें गाँव के साथ साथ यह संघर्ष भारत की आज़ादी की लड़ाई का एक महत्वपूर्ण मोड़ था।

संस्था सचिव प्रीति श्रीवास्तव ने बताया कि मेरा यह संदेश सिर्फ इस लिए है कि भारत की आजादी के असली नायक कौन थे और उनका आजादी में आखिर कार क्या भूमिका थी उनका बलिदान भारत इतिहासकारों ने क्यों नहीं दर्शाया सरकारें बदल गयीं चेहरे बदल गये पर देश को आजादी दिलाने वालों के चंद चेहरे ही सामने आए बाकी सब को बलिदान ही हो गए भर की आज़ादी के लिए। संस्था ने ये बीड़ा उठाया है कि पंडित राज कुमार शुक्ल जी के बारे में हर बच्चो ,बड़े को जानकारी देकर भारत सरकार का ध्यान आकर्षित करना चाहती हैंकि शुक्ल जी की जयंती और पुण्य तिथि मनना के लिए राष्ट्रीय उत्सव घोषित करे। साथ ही भारत रत्न, कायस्थ गौरव, इमानदारी और सादगी के प्रतिक, जय जवान जय किसान का अमर नारा देने वाले, स्वतंत्र भारत के राजनीति मैं नैतिक मूल्यों के संस्थापक देश के द्वितीय प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के देश प्रेम सेे बच्चो को अवगत कराया इसको जान कर बच्चो के मन में देश भक्ति की प्रेरणा को उजागर किया।

संस्था सचिव प्रीति बृज किशोर श्रीवास्तव जी ने अनुज कुमार शाह, अभिषेक गहलोत ,विकास बंसीवाल ,निधि तिवारी का अरबाज़ खान ने सभी सहयोगी का आभार प्रकट कियाl
<
>

Responses

Leave your comment