नोकरी का झांसा देकर युवाओं को लूटने वाले अवैध फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़

- 6 लड़के और 8 लड़कियां हिरासत में

वैन (सूरज दुहन - गुरुग्राम, हरियाणा) :: एक तरफ जहां देश में मंदी का दौर है और युवा पीढ़ी रोजगार के लिए इधर-उधर भटक रही है; ऐसे में कोई भी नौकरी देने का झांसा देकर बेरोजगार लोगों को अपने झांसे में ला सकता है। ऐसा ही एक मामला हरियाणा की गुरूग्राम पुलिस के सामने आया, जहां गुरूग्राम पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। पुलिस ने एक ऐसे गिरोफ का भंडाफोड़ किया है जो बेरोजगारों को नौकरी देने के नाम पर पैसे लूट धोखाधड़ी करते थे।

आज देश में बेरोजगारी सबसे बड़ी महामारी बन चुकी है, जिसकी वजह से हर तीसरा इंसान परेशान है, इसी के चलते कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो इसका फायदा उठाकर लोगों के साथ धोखाधड़ी करते हैं, दरअसल ताजा मामला गुरूग्राम का है, जहां पर पुलिस ने एक ऐसे गिरोह को पकड़ा है जो कि लोगों को नौकरी देने और उनका ब़ॉयोडेटा ऐसा बनाने का दावा करते है कि नौकरी बॉयोडाटा देखते ही मिल जाएगी.....पुलिस ने यहां पर 6 लड़को और 8 लड़कियों को पकड़ी है जो कि नौकरी के नाम पर धोखाधड़ी करते हैं।

गिरोह एक वैबसाइट चलता है जिसका नाम careerZapp.in है जिसके जरिए वह इस वारदात को अंजाम देते थे। इससे पहले यह गिरोह CAREERBUZZ नाम की वेबसाइट से इसी कार्य को अंजाम देता था। कारण लंबे समय तक एक ही सेबसाइट चलाने में फंसने के चांस ज्यादा होते हैं। इसलिए इन शातिर चोरों ने बेवसाइट बदल दी। ये लोग सेबसाइट को इस तरह से अपडेट रखते थे जिससे को लोगों को विश्वास हो जाता था कि ये लोग उन्हें नौकीर दिलाएंगे,, जिसके बाद वो फोन पर बात करके ये वायदा करते थे कि वो उन्हें जॉब दिलाएंदे जिसके लिए लोग उन्हें बैंक में पैसे ट्रांसफर किया करते थे, हाल ही में पुलिस को ये सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति के साथ धोखाधड़ी हुई है जिसके बाद पुलिस ने इंटैलीजेंस के आधार पर गुरूग्राम के सेक्टर -49 के स्पेस टॉवर में एक आफिस में चल रहे कॉल सेंटर पर छापा मारा और उन्हें इसमें कामयाबी हाथ लगी। पुलिस को यहां से 02 लैपटाप, 10 मोबाइल फोन, 10 सिम कार्ड और नौकरी दिलवाने के नाम पर लोगों से धोखे से लूटी गई राशि के 1,50,730/- रूपयों की नगदी बरामद की है।

ऐसे कोई पहली बार नही हुआ है कि पुलिस ने ऐसे किसी गिरोह को पकड़ा हो, क्योंकि आज हमारे देश में बेरोजगारी इतनी बढ़ चुकी है कि लोग ऐसे लोगों की बातों में जाते हैं, ऐसे में जरूरत है थोड़ा जागरूक होने की और ऐसे फेक वेबसाइटों से दूरी बनाने की।

Responses

Leave your comment