मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राणों के आहुति देने वाले अमर शहीदों को कोटि-कोटि नमन - राज्यपाल

वैन (चंडीगढ़, हरियाणा ब्यूरो - 26.07.2023) :: हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज हरियाणा राजभवन में कारगिल-विजय दिवस की 24वीं वर्षगांठ पर कारगिल युद्ध में शहीद हुए सभी वीर-योद्धाओं को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राणों के आहुति देने वाले अमर शहीदों को कोटि-कोटि नमन करता हूं।

उन्होंने कहा कि राष्ट्र की सीमाओं पर देश की सुरक्षा करने वाले हमारे बहादुर जवानों पर हम सब देशवासियों को गर्व है। भारतीय सैनिक देश और देशवासियों की सुरक्षा एवं बलिदान के लिए समर्पित भाव से सदैव तत्पर रहता है। सैनिकों का यह जज्बा हर भारतवासी को गौरवान्वित करता है। आज के पावन अवसर पर पूरा देश अपने अमर शहीदों को नमन कर रहा है।

श्री दत्तात्रेय ने कहा कारगिल की विजय का महत्व देश के साथ-साथ हरियाणावासियों के लिए इसलिए और अधिक है कि कारगिल ऑपरेशन के दौरान शहीद हुए 527 अमर शहीदों में सबसे अधिक हरियाणा प्रदेश के लगभग 100 वीरों ने अपनी शहादत दी थी। उन्होंने कारगिल युद्ध में प्रदेश के सैनिकों की शहादत के लिए सैनिक परिवारों को भी नमन किया।

उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश वीरों की भूमि है। प्रदेश का इतिहास वीरों की शहादत से भरा पड़ा है। बात चाहे अंग्रेजी शासन काल के दौरान जंग-ए-आजादी की हो या फिर पूर्व में हुए 1962, 1965 ,1971 के युद्धों की हो भारतीय सैनिकों ने सदैव दुश्मन का डटकर मुकाबला कर उनके दांत खट्टे किए हैं तथा देश का माथा ऊंचा किया है।

श्री दत्तोत्रय ने कहा कि वर्तमान में भी भारतीय सेना में दस प्रतिशत से भी अधिक सैनिक हरियाणा प्रदेश से हैं, जबकि हरियाणा का क्षेत्र देश के क्षेत्र का मात्र 2 प्रतिशत है। इससे पता चलता है कि हरियाणा के हर युवा में देश प्रेम और राष्ट्रभक्ति का जज्बा कूट-कूट कर भरा हुआ है। राज्य सरकार भी सैनिक और अर्द्धसैनिक बलों के कल्याण के लिए सदैव तत्पर रहती है।

इस अवसर पर राज्यपाल हरियाणा के सचिव श्री अतुल द्विवेदी, ए.डी.सी (पी), श्री अर्श वर्मा, संयुक्त सचिव श्री अमरजीत सिंह, ओ.एस.डी श्री बखविंदर सिंह, कंपट्रोलर एवं निदेशक श्री जगन्नाथ बैंस व सहित अन्य अधिकारीगणों ने भी अमर शहीदों को नमन करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

Responses

Leave your comment