योग से असाध्य रोगों को ठीक करना संभव - योगाचार्य रमेश ऋषिदेव

~ पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के योग प्रचारक रमेश ऋषिदेव ने योग साधकों को दिए योग के टिप्स

भिवानी :: स्थानीय चौ0 बंसी लाल पार्क में 10 अगस्त से निरंतर चल रहे योग व चिकित्सा शिविर में आज पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से योग प्रचारक रमेश ऋषिदेव ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होने आज सुबह 3 घण्टे योगाभ्यास कराया। रमेश ऋषिदेव ने योग साधकों को बताया कि आज के दौर में योग से ही असाध्य रोगों को ठीक करना संभव है। उन्होंने बताया कि प्राणायाम ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए जिससे माइग्रेन, सरवाइकल, साँस आदि बीमारी को दूर किया जा सकता है। रमेश ऋषिदेव ने शिविर में शिरकत करने वाली महिलाओं द्वारा समस्याओं का निदान बताया और कहा कि अपने बच्चों व परिवार के अन्य सदस्यों को घर में बना खाना ही खिलाएं। बच्चो को जंकफूड से दूर रखें। ऋषिदेव ने कहा कि हमें अपनी अर्थव्यवस्था मजबूत करने के लिए ज्यादा से ज्यादा स्वदेशी उत्पाद खरीदने चाहिए ताकि देश का पैसा देश मे रहे और राष्ट्र निर्माण में सहायक बने।

योग प्रचारक रमेश ऋषिदेव ने भिवानी में लड़कों व एक लड़कियों के लिए गुरुकुल बनाने का आग्रह नगर परिषद के वाईस चेयरमैन प्रजापति मामन चंद के समक्ष रखा। प्रस्ताव पर मामन चंद ने हर तरह की मदद करने का आश्वासन दिया। मामन चंद ने कहा कि अगर मेरे पास निवेदन आता है तो उसे उचित प्रक्रिया को पूर्ण कर सरकार के पास भेज देंगे।

शिविर के संयोजक प्रजापति मामन चंद व आयोजक टीम द्वारा योग प्रचारक रमेश ऋषिदेव को मालाओं से स्वागत कर स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। रमेश ऋषिदेव ने मामन चंद का शिविर के आयोजन के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि ऐसे शिविर पूरे जिले में आयोजित किये जाने चाहिए।इस अवसर पर रमेश टाक, सह संस्थापक बीपीएचओ, मनोज योगाचार्य, राजू सैनी गोपी हलवाई, राजू तंवर, दीपक जांगड़ा, राहुल जांगड़ा, डॉ मधु सुदन शर्मा, प्रधान सत्यवान ठेकेदार, होशियार सिंह ठेकेदार, प्रेम मारोठिया, साधु राम पचेरवाल, रमेश खोखर, पंकज वर्मा रण सिंह, गौरी शंकर शर्मा, टेक चंद सोनी मनीष जांगड़ा,जग्गी यादव आदि उपस्थित थे।

Responses

Leave your comment