प्याज के ज़ायके के बाद दूध ने स्वाद किया खराब; महंगाई के बोझ तले आम नागरिक

वैन (सूरज दुहन - गुरुग्राम, हरियाणा) :: हाल ही में एक रिपोर्ट के मुताबिक यह पाया गया कि देश फिलहाल मंदी से गुजर रहा है। इसके बाद अर्थव्यवस्था पर सवाल खड़े हो गए। वहीं दूसरी तरफ इस वक्त देश महगांई की मार से दबा हुआ है। जहां एक तरफ अभी तक लोगों की आंखो में प्याज ने आंसू लाए हुए थे, वहीं दूसरी अब दूध ने भी चाय का स्वाद बिगाड़ दिया है। और वजह है दूध का भाव...

एक तरफ जहां इस वक्त लोगों की आंखो में प्याज ने आंसू लाए हुए हैं वहीं दूसरी तरफ अब दूध भी महंगा हो गया है, जिसकी वजह से लोग महगांई की मार लगातार झेल रहे हैं। जनता प्याज के बढ़ते दाम से वैसे ही परेशान है। अब दूध भी आम आदमी को रूला रहा है। मदर डेयरी और अमूल दूध ने दाम बढ़ा दिए हैं, मदर डेयरी ने जहां तीन रुपए तो अमूल ने दो रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं। नई दरें रविवार से लागू हो गई हैं। जिसके बाद लोग बेहद परेशान दिए रहे हैं।

डेयरी ने कहा कि आमतौर पर जाड़े के मौसम में दूघ की कीमतें घटती हैं, लेकिन इसमें बढ़ोतरी देखी जा रही है। पिछले कुछ महीनों में दुग्ध उत्पादकों को प्रति लीटर भुगतान में लगभग छह रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में लगभग 20% अधिक है।

टोकन मिल्क 42 रुपये लीटर

टोकन मिल्क की कीमत 2 रुपये बढ़ाकर 42 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है।

फुल क्रीम अब 55 रुपये लीटर

पॉली पैक की बात करें तो फुल क्रीम मिल्क की कीमत 2 रुपये बढ़ाकर 55 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है। आधा लीटर फुल क्रीम मिल्क की कीमत 27 रुपये से बढ़ाकर 28 रुपये कर दी गई है।

टोंड 45 रुपये, डबल टोंड 39 रुपये लीटर

टोंड मिल्क की कीमत प्रति लीटर 3 रुपये बढ़ाकर 45 रुपये कर दी गई है, जबकि एक लीटर डबल टोंड मिल्क की कीमत 3 रुपये बढ़कर 36 रुपये की जगह 39 रुपये हो गई है।

गाय का दूध 47 रुपये लीटर

गाय के दूध की कीमत प्रति लीटर 3 रुपये बढ़ाकर 47 रुपये कर दी गई है।

दूध के रेटस बढ़ने के बाद हर आम जन बेहद परेशान है और सभी का यही कहना है कि ये महंगाई मार डालेगी। क्योंकि जहां एक तरफ देश मंदी के दौर से गुजर रहा है वहीं दूसरी ये महंगाई लोगों को रूला रही है।

Responses

Leave your comment