ताजमहल सुरक्षा - अब मेहताब बाग से उड़ा ड्रोन, 5 रूसी नागरिकों सहित ड्राइवर हिरासत में

वैन (सुनील अरोरा - आगरा, उत्तर प्रदेश) :: ताज नगरी आगरा में मेहताब बाग (एत्माद्दौला) के पास बुधवार तड़के विदेशी पर्यटकों ने एक बार फिर ड्रोन कैमरा उड़ा दिया। इसकी जानकारी मिलते ही पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने 5 विदेशी पर्यटकों सहित ड्राइवर को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी।

घटना बुधवार सुबह लगभग छह बजे की है। मेहताब बाग जाने वाले रोड पर ग्यारह सीढ़ी के पास गाड़ी में पांच रशियन पर्यटक आए थे। पर्यटकों ने गाड़ी को रोक लिया। पर्यटको के पास ड्रोन कैमरा था। उन्होंने ड्रोन उड़ाना शुरू कर दिया।

यह देखकर आसपास के लोग जुट गए। किसी ने महताब बाग के कर्मचारियों को भी सूचना दी। उन्होंने पुलिस को बता दिया। इस पर पुलिस पहुंच गई। पुलिस ने मौके से पांच रशियन पर्यटकों को ड्राइवर सहित हिरासत में ले लिया। साथ ही ड्रोन को भी अपने कब्जे में ले लिया। हालांकि पुलिस ने छह लोगों को हिरासत में तो ले लिया लेकिन क्या कार्रवाई होगी और किन धाराओं में इन विदेशियों पर कार्रवाई की जायेगी? यह बड़ा सवाल है।

इससे पहले जब कभी भी ड्रोन उड़ाने का मामला सामने आता था एक माफीनामा लिखवा कर पर्यटक को छोड़ दिया जाता था, लेकिन चार दिन पहले ताजमहल पर उड़ाए गए ड्रोन को लेकर अज्ञात के खिलाफ एफआईआर भी लिखी गई है।

ताजमहल के आसपास ड्रोन कैमरा उड़ाना प्रतिबंधित है। इस संबंध में होटलों में भी जानकारी दी जाती है। इसके बावजूद पर्यटक जानकारी के अभाव में ड्रोन उड़ा देते हैं। ताजमहल और उसके आसपास ड्रोन उड़ाने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। मेहताब बाग पर भी कई बार ड्रोन उड़ चुका है, लेकिन अभी तक इसके संबंधी प्रतिबंध या कानूनी धाराओं का उल्लेख कभी नहीं किया गया।

Responses

Leave your comment