देश में हाई अलर्ट के बावजूद वैश्विक धरोहर ताजमहल के सुरक्षित ज़ोन में चोरी

व्यूज़ 24 (ब्रज किशोर शर्मा - आगरा, उत्तर प्रदेश) :: एक तरफ जहां पाकिस्तान की नापाक हरकत के बाद पूरे देश में हाई अलर्ट घोषित है वहीं विश्व धरोहरों में शामिल आगरा के ताजमहल की सुरक्षा भी बढ़ा दी गयी है। इस बीच, ताज की सुरक्षा पर उस वक्त बड़ा सवाल खड़ा हो गया जब ताजमहल के पूर्वी गेट से महज 100 मीटर की दूरी पर एक मनी एक्सचेंजर शॉप में बड़ी चोरी हो गयी। यह शॉप ताज सुरक्षा के "येलो जोन" में आती है। गौर करने लायक बात यह है कि ताजमहल के चारों तरफ पुलिस के बैरियर लगे हैं, जहां हर वक्त सुरक्षाकर्मी मुस्तेद रहते हैं, बावजूद उसके चोर इस शॉप में आराम से अपने काम को अंजाम दे कर चलते बने।

दरसअल ताजगंज इलाके में राजेश गुप्ता की कई वर्षों पुरानी मनी एक्सचेंजर की शॉप है, जिसमे रात 2 बजे के बाद चार चोरो ने शटर तोड़ा। उसके बाद अंदर से करीब 65 हजार रुपये की नगदी और कुछ फॉरेन करेंसी लेकर फरार हो गया। लेकिन इन चोरो की एक-एक करतूत वहां लगे सीसीटीवी में कैद हो गयी। फिलहाल इस घटना के बाद ताज की सुरक्षा पर एक बड़ा सवाल उठता है कि इतने हाई सिक्योरिटी जॉन में चोर पहुंचा कैसे? और जैसे-तैसे पहुंच भी गया तो सभी सुरक्षाकर्मियों की नज़रों में धुल झोंक वापस कैसे गया? इस घटना के बाद पुलिस अधिकारी सुरक्षा को मजबूत करने की नहीं बल्कि और बढ़ाने की बात कर रहे हैं। इस सुरक्षा को बढ़ाने से होगा यह कि जहां अगर 2 सुरक्षाकर्मी आसानी से अपनी-अपनी पोस्ट को संभाल सकते हैं वहीं संख्या दोगुनी होने पर वह आपस में बतियाते रह जायेंगे और चोर बड़ी आसानी से उन सभी को चकमा दे अपना काम कर नो दो ग्यारह हो जाएंगे।

कहते हैं ना - राम मिलाये जोड़ी, एक अँधा एक कोढ़ी; खैर आगे आने वाले दिनों में यह सुरक्षा किस हद तक मुस्तैद रहती है देखना दिलचस्प होगा जो कि भविष्य के गर्भ में है।

Responses

Leave your comment