दिव्यांग क्रिकेट विश्वकप में खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने इंग्लैंड जायेंगे राम बिलास शर्मा

- आदमी के हाथ-पांव भले ही ना हों लेकिन दिमाग से कभी अपाहिज ना हो

- दिव्यांग अपने को कमजोर ना समझें और इंग्लैंड की धरती पर दिमाग से खेलें, जीत होगी - शिक्षामंत्री

वैन (भिवानी, हरियाणा ब्यूरो) :: ऑल इंडिया क्रिकेट एसोसिएशन फॉर दा फिजिकल चैलेजंड (आईकैप) के बैनर तले 2 से 13 अगस्त तक इंग्लैंड में खेले जाने वाले पहले विश्व कप के लिए हरियाणा के भिवानी में अभ्यास कैम्प के तीसरे चरण के दौरान बतौर मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री प्रोफेसर राम बिलास शर्मा खिलाड़ियों का हौंसला बढ़ाने पहुंचे। इस अवसर पर सानिध्य महंत चरणदास महाराज का रहा और तीसरे दिन के आयोजन की अध्यक्षता विधायक घनश्याम सर्राफ ने की। शिक्षा मंत्री ने खिलाड़ियों को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया जबकि खिलाड़ियों ने भी शिक्षामंत्री को गुलाब के फूलों व अपने हस्ताक्षरों से युक्त क्रिकेट बैट देकर सम्मान दिया।

शिक्षा मंत्री ने सभी दिव्यांग खिलाडियों और कैम्प के आयोजकों को वर्ल्ड कप की बधाई देते हुए कहा कि आदमी चाहे हाथ पैर से कितना ही अपाहिज हो लेकिन दिमाग से आदमी को अपाहिज नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा दिव्यांग खिलाड़ियों को अपनी दिव्यता पर कभी भी निराश नहीं होना चाहिए। उन्हें एक टारगेट के साथ आगे बढ़ना चाहिए। शिक्षा मंत्री ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार खेलों को काफी बढ़ावा दे रही हैं। उन्होंने कहा कि इंग्लैण्ड में होने वाले इस वर्ल्ड कप में वे स्वयं दिव्यांग खिलाड़ियों के साथ उनका मनोबल बढ़ाने के लिए पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि इंग्लैण्ड में वर्ल्ड कप के लिए दिमाग से खेलना है। जिसके लिए मेहनत की जरूरत होती है। इसलिए खिलाडी जी तोड़ संघर्ष करें। मंत्री ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा और खेलों पर बल दिया जा रहा है, इसलिए हम दिव्यांग खिलाडियों के लिए किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं आने देंगे।

मंत्री महोदय ने दिव्यांगों के जज़्बे को सम्मान देते हुए शिक्षामंत्री कहा कि केंद्र व सभी प्रांतीय सरकारों में दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए पढ़ाई, नौकरी व अन्य क्षेत्रों में अलग से कोटा तय है, ताकि इन्हे आगे बढऩे में मदद मिल सकें।कहा कि पैरा जैसे खेलों के माध्यम से दिव्यांग खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है और साथ में करोड़ों रूपए भी खेलों पर खर्च कर खेलों को बढ़ावा दे रही है।इस अवसर पर संस्था के उपाध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया व महासचिव रवि चौहान ने शिक्षा मंत्री को पटका पहना कर सम्मान दिया।

इस अवसर पर भिवानी के विधायक घनश्याम सर्राफ,बवानीखेड़ा के विधायक बिशंबर बाल्मीकि,जिला अध्यक्ष नंदराम धानिया,नगर परिषद् के चेयरमैन रणसिंह यादव,ऑल इंडिया क्रिकेट एसोसिएशन फॉर फिजिकल चैलेजंड के सीनियर उपाध्यक्ष ईकरांत शर्मा,उपाध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया,बीजेपी नेता रितिक वधवा,नवीन शर्मा ,संस्था के महासचिव रवि चौहान,पूर्व रणजी खिलाड़ी प्रसाद देशाई,सचिव एके जैन मुंबई,ट्रेनर अमोघ पंडित,फीजियों थैरेपिष्ट निरंजन पंडित,कैम्प प्रभारी संजय गोयल,समाजसेवी ,नंदकिशोर अग्रवाल ,रविंद्र योग आचार्य ,रमेश सैनी,कैम्प प्रवक्ता अशोक कुमार भारद्वाज, राजेश कुमर कोच,राजेश गरीबा कोच,स्वदेशी क्लब प्रधान अशोक शर्मा, धर्मबीर ,संदीप बडेसरा,सुभाष ,अनील गौड़,सत्यभूषण पांडेय,दीपक गोयल,गोवर्धन आचार्य,एडवोकेट कपिल शर्मा ,रामअवतार प्रधान,आजाद बाल्मीकि ,मुरलीधर शास्त्री,ओपी नंदवानी ,संदीप सैन,टीम कप्तान विक्रांत कैनी सहित अनेक गणमान्य कैम्प में उपस्थित रहे।

Responses

Leave your comment