कुवैत मे फंसी पत्नी के इंतजार में पति की मौत; बच्चे लगा रहे सरकार से माँ को वापस लाने की गुहार

वैन (राजीव मेहता - गुरदासपुर, पंजाब) :: परिवार के अच्छे पालन पोषण के सपने लेकर विदेश जाकर काम करने के चलते कुछ लोग अपने जीवन को गलत ट्रेवल एजेंटों के चंगुल में फंसा कर अपने और परिवार के भविष्य को खतरे में डाल लेते हैं। ऐसा ही मामला देखने को मिला पंजाब के गुरदासपुर के कस्बा धारीवाल में। यहां एजेंट के द्वारा एक साल पहले कुवैत भेजी महिला वहां फंस चुकी है और यहां पत्नी की वापिसी के इंतजार में पति की मौत हो गई। वहीं महिला के तीनों बच्चे अपनी माँ को वापिस लाने की गुहार पुलिस प्रशासन और विदेश मंत्रालय तक लगा चुके हैं लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई। बच्चों का कहना है कि सरकार उनकी मदद करे और उनकी माँ को उनके पास वापिस भारत लाया जाए।

तीनों बच्चे जो कस्बा धारीवाल में अपने घर मे अकेले रह रहे हैं और कुवैत में फंसी अपनी माँ वीना को वापिस उनके पास लाने की गुहार सरकार के आगे लगाते दिखाई दे रहे हैं उनके नाम हैं रोहित ,मोहित और स्मृधी। उन्होंने बताया कि उनके पिता सुरिन्दर बेदी बिजली विभाग में नौकरी करते थे और उनके द्वारा कर्ज़ लेकर रहने के लिए घर बना लिया। परिवार के खर्च के लिए पति का हाथ बंटाने के लिए उनकी माँ वीना ने विदेश में हाउसकीपिंग के काम में जाने का फैंसला किया और अमृतसर के गांव खलसीआ के ट्रेवल एजेंट मुख्तयार सिंह के जरिये कुवैत में काम करने चली गई। लेकिन केवल पहले महीने की तनख्वाह भेजने के बाद ना तो उनकी माँ के द्वारा पैसे आये और ना ही माँ विना से फोन पर बात हुई। एक बार माँ वीना से फोन पर केवल दो मिनट के लिए बात हुई जिसमें उनकी माँ ने उसे वापिस लाने के लिए कहा और अपनी हालत के बारे में बताया। उसके बाद उनके पिता सुरिन्दर ने पत्नी वीना को वापिस लाने के लिए ट्रेवल एजेंट से बात की लेकिन एजेंट ने उनसे दुबारा पैसे तो ले लिए लेकिन वीना को वापिस नहीं लाया। वहीं रोहित ने बताया कि इसी भाग-दौड़ में परेशानी की हालत में उनके पिता सुरिन्दर की बीती 21 मई को हार्ट अटैक से मौत हो गई। उसके बाद अब तीनों बच्चे अपनी माँ वीना को कुवैत से वापिस लाने की गुहार लगाते दिखाई दे रहे हैं। उनका कहना है कि पुलिस प्रशासन के पास शिकायत भी लिखाई और विदेश मंत्रलाय में जाकर आये और मेल भी की लेकिन बच्चों की कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही। बैंक भी उनको कर्ज़ वापिस करने के लिये कहता दिखाई दे रहा है और माँ के ना आने की वजह से पिता की मौत के बाद उनकी नौकरी के सभी सरकारी लाभ भी बच्चों को नहीं मिल पा रहे। अब तीनो बच्चें भरे मन से सरकार से उनकी माँ को कुवैत से वापिस लाने की ग़ुहार लगाते दिखाई दे रहे हैं जबकि तीनों बच्चों को सभी काम खुद ही करने पड़ रहे हैं।

एस पी इन्वेस्टिगेशन हरविंदर सिंह ने इस मामले को लेकर बताया कि सम्बंधित महिला वीना के बेटे रोहित की तरफ से शिकायत दी गई थी और कहा गया था कि एजेन्ट के धोखे के चलते उनकी माँ वीना कुवैत में फंस गई है। उस शिकायत पर की गई जांच में उक्त ट्रेवल एजेंट आरोपी पाया गया है और जल्द ही उस पर केस दर्ज कर गिरफ्तार किया जाएगा।

Responses

Leave your comment