अपने बच्चे से जुड़ी विकास की बातें तो स्कूल जाने पर ही पता चलती हैं - चिनार चहल

- एसडीएम के औचक दौरे से शिक्षकों में हड़कंप

- शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए एसडीएम ने ली शिक्षकों की औचक बैठक, टीचरो में हड़कंप

वैन (सूरज दुहन - गुरुग्राम, हरियाणा) :: कुछ अभिवावकों को लगता है कि उनका बच्चा तो स्कूल में अच्छा कर रहा है तो उन्हें पीटीम (पेरेंट्स-टीचर मीटिंग) में जाने की क्या जरूरत है? लेकिन आपके बच्चे से जुड़ी विकास की बातें तो स्कूल जाने पर ही पता चलती हैं। इसलिये अपने बच्चे की हर प्रोग्रेस को जानने के लिए पी टी एम में जाना बहुत जरूरी है। यह हम नहीं कह रहे, कहना है सोहना (गुरुग्राम) एस डी एम चिनार चहल का, जिन्होंने सोहना के लड़कों के स्कूल में पहुंच कर अध्यापकों और अभिवावकों के साथ बैठकर बच्चों की समस्याओं पर चर्चा की।

दरसल अविभावक और अध्यापक के आपस में बातचीत का मकसद बच्चों को आत्मनिर्भर बनाना होता है। बच्चों के व्यक्तितव से जुड़ी बातों को एक-दूसरे से शेयर करना और उसकी कमियों को जानना भी है। शैक्षणिक स्तर पर बच्चे में जो कुछ भी कमियां हैं उसे दोनों तरफ से प्रयास करके दूर करने की कोशिश करना भी है।

वहीं, एस डी एम का कहना है कि परीक्षा के चलते बच्चों के अभिभावकों और अध्यापकों को मोटिवेट किया जा रहा है। जिससे बोर्ड की परीक्षा में बच्चों का रिजल्ट अच्छा आ सके। अभिभावकों को बताया कि किस प्रकार वह अपने बच्चों का साथ दें और किस प्रकार वो परीक्षा में अपने बच्चों का सहयोग करें। जिससे परीक्षा में अच्छे अंक ला सकें। वहीं, अभिभावकों को बताया कि अपने बच्चे पर किसी प्रकार का दबाव व प्रेशर ना डालें और उनके खान-पान का ध्यान रखें।

स्कूल प्रिंसिपल सुरेन्द वर्मा का कहना है कि अक्सर बगैर देख-रेख बच्चों के परीक्षा में काफी खराब रिजल्ट आ सकते हैं। दसवीं और बारवीं की परीक्षा को धयान में रखते हुए अभिवावकों के साथ मीटिंग की गई है, जिससे स्कूल में एस डी एम ने बच्चों के अभिभावकों से मुलाकात की और बच्चों से जुड़ी परेशानियों का हल निकालने के लिये बच्चों के अभिवावकों को अच्छे टिप्स भी दिये। जिससे कि अध्यापक और पेरेंट्स मिलकर बच्चों के भविष्य का चिंतन कर सकें।

Responses

Leave your comment