इंग्लैंड के बूस्टर में आयोजित होने वाले दिव्यांग क्रिकेट वर्ल्ड कप में हिस्सा लेगी भारतीय टीम

- बीसीसीआई ने दिव्यांग खिलाड़ियों की संयुक्त एसोसिएशन आईकैप को वर्ल्ड कप के लिए दिखाई हरी झंडी

- दिव्यांग वर्ल्ड कप में 6 देशों की टीमें लेंगी हिस्सा

- भिवानी में आईकैप का फिटनेस कैंप 22 से 24 जून तक

वैन (भिवानी - हरियाणा ब्यूरो) :: भारतीय क्रिकेट दिव्यांग टीम अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने जौहर दिखाती नजर आएंगी। ऐसा इसलिए सम्भव हुआ है क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल ऑफ इंडिया (बीसीसीआई) की लोढ़ा कमेटी ने क्रिकेट फिजिकल चैलेंज्ड टीम को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वल्र्ड कप खेलने की इजाजत दे दी है। यह जानकारी आज ऑल इंडिया क्रिकेट एसोसिएशन फॉर फिजिकल चैलेंज्ड (आईकैप) के सैकेटरी जनरल रवि चौहान व उपप्रधान सुरेंद्र लोहिया ने भिवानी स्थित चित्रकूट परिषर में पत्रकार वार्ता के दौरान दी।

फिजिकल चैलेंज्ड क्रिकेट के बारे में जानकारी देते हुए रवि चौहान ने बताया कि पहले देश में फिजिकल चैलेंज्ड की चार प्रमुख टीमें होती थी। सभी एसोसिएशन को एक कर आईकैप के नाम से एसोसिएशन बनाई गई। जिसकी अगुवाई में भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम 2 से 13 अगस्त तक इंग्लैंड के बूस्टर शहर में होने वाले दिव्यांग विश्व क्रिकेट कप में हिस्सा लेगी। इस दिव्यांग विश्व कप में भारत के अलावा इंग्लैंड, जिम्बाबे, पाकिस्तान, अफगानिस्तान व बांग्लादेश सहित कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी। भारतीय दिव्यांग टीम के लिए 22 से 24 जून तक भिवानी के क्रिकेट मैदान में तीन दिवसीय फिटनेस कैंप का आयोजन किया जाएगा। जिसमें भारतीय दिव्यांग टीम के सभी खिलाड़ी 21 जून को हिस्सा लेंगे। 24 जून को भिवानी में ही दिव्यांग क्रिकेट टीम फ्रैंडली मैच का भी आयोजन करेगी। यह कैम्प हांसी मार्ग स्थित जी लिट्रा मैदान पर रहेगा।

आईकैप के उपाध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया व संजय गोयल ने बताया कि भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम के चयन के लिए बीसीसीआई की देखरेख में इंटरनेशनल खिलाड़ियों की कमेटी में 250 के लगभग खिलाड़ियों का ट्रायल लिया था। यह ट्रायल देश के 5 अलग-अलग हिस्सों में आयोजित किया गया था। जिनमें से 20 खिलाड़ियों का चयन किया गया। भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में विक्रान्त कैनी को चुना गया। उन्हें उम्मीद है कि दिव्यांग विश्व कप में भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी। भारतीय टीम को अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी ने अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने बताया कि यह दिव्यांग वर्ल्ड कप ऑल इण्डिया क्रिकेट एसोसिएशन फॉर दा फिजिकल चैलेंज्ड के बैनर के साथ देश के दिव्यांग खिलाड़ी खेलेंगे। साथ ही कहा कि बीसीसीआई ने हरीझंडी दे दी है और जल्द ही देश की दिव्यांग टीम लंदन में होने वाले दिव्यांग वर्ल्ड कप में खेलती नज़र आयेगी। यह दिव्यांग जगत का एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। इससे देश के दिव्यांग खिलाड़ियों को बड़ी मजबूती मिलेगी और उनकी प्रतिभा को एक बड़ा प्लेटफार्म भी मिलेगा जिससे वह अपने जोहर दुनिया को दिखा पाएंगे। उन्होंने कहा कि चारों संस्थाओं की एकता के बल पर उनके खिलाड़ी लंदन में भारत देश का झंडा जीत के साथ लहराएंगे। यह दिव्यांग वर्ल्ड कप समान्य खिलाडियों के वर्ल्ड कप के तुरंत बाद होगा। कैम्प के प्रभारी संजय गोयल ने बताया कि इस तीन दिवसीय कैम्प में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी भी दिव्यांग खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने भिवानी पहुंचेंगे।

इस अवसर पर उपाध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया, महासचिव रवि चौहान, कैम्प प्रभारी संजय गोयल, रमेश सैनी, कैम्प प्रवक्ता अशोक कुमार भारद्वाज, पंकज कुमार लोहिया, दीपक कुमार, पवन गोयल, रविंद्र कुमार सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति निरीक्षण में शामिल रहे।

Responses

Leave your comment