1947 में भारत-पाकिस्तान के अलावा और किस-किसका हुआ बंटवारा...???

वैन (होशियारपुर - पंजाब ब्यूरो) :: 1947 में अपने परिवार से अलग हुई अमर कोर (अतल आफिज़ा) आज भी पाकिस्तान में बैठे अपने भाई-बहनों से मिलने के इंतज़ार में है कि कब दोनों परिवार मिल कर सुख-दुःख साझा करेंगे।

अमर कोर (अतल आफिज़ा) कहती हैं कि 1947 के  भारत-पाकिस्तान बंटवारे में दो देश तो अलग हुए ही उसके साथ ही बहुत से लड़कियों और औरतों को बहुत कुछ सहना पड़ा। ऐसा जो दर्द आज भी आँखों में दिखाई देता है। अतल आफिज़ा कैसे बनी अमर कोर यह कहानी वह रह-रह कर खुद अपनी जुबानी बयान करती है।

अमर कोर ने बताया की वो होशियारपुर के टांडा उड़मुड़ के जोड़ा गांव में रहती थी उसके माता पिता और पांच भाई और वो दो बहने और पुरे परिवार में चाचा ताये अन्य सगे सबंधी जोड़ा गांव में ही रहते थे जब भारत पाकितान 1947 अलग हुए तो तब उसकी उम्र 16 बर्ष के करीब थी 22 गावो के लोग एक जगा इकठे हुए थे पाकिस्तान जाने के लिए लेकिन मार काट शुरू हो गई और लोगो मुस्लिम लड़कीओ और बहु बेटिओ को उठा कर ले गए जिन में भी एक थी मुझे गढ़दीवाला के सरकार चानण सिंह उठा कर ले आया और उस ने मेरे साथ शादी कर ली और मेरे तीन लड़के और दो लड़किया हुई लेकिन परिवार से अलग होने का दर्द हमेशा रहा और भगवन की मर्ज़ी समझ इसे स्वीकार किया लेकिन पिछले कुछ बर्षो से मेरे भाई और उनके बच्चो से मेरा सम्पर्क हुवा लेकिन दोनों देशो के टकराव के चलते हम लोग नहीं मिल पाए आज भी उनको आस है की सरकार कभी उनके दर्द को समझ दोनों परिवारों को मिलाने में मदद करेगी,, लेकिन सोशल मिडिया के माध्यम से दोनों परिवार व्हाट्सएप्प पर वीडियो कॉल से एक दूजे से बात करते रहते है और सुख दुःख सांझे करते रहते है और सरकारों से अपील करते है की सरकार दोनों परिवारों को मिलाने में मदद करे।

वही गांव के पांच हर्बल्स का कहना है की सरकार दोनों परिवारों को मिलाने में मदद करे किउ की बहुत लम्बा समय दोनों परिवार अलग रहे है जब भारत पाक का रिश्ता ठीक हो तो सरकार दोनों परिवार को मिलाने में सहयोग करे।

वही अमर कोर का छोटे बेटे अमरीक सिंह के मुताबिक पाकिस्तान में उसके नानके मामे उनसे वीडियो काल पर सम्पर्क करते है और वो भी अपने विछड़े हुए परिवार से मिलाना चाहते है उनकी माँ ने बहुत समय अपने परिवार से विछड़ेने का दर्द झेला है सरकार उनकी मदद करे।

वही वीडियो काल पर अमर कौर (अतल आफिज़ा) की भाभी पाकिस्तान और भारत सरकार से दोनों परिवार को मिलाने के लिए अपील कर रही है।

Responses

Leave your comment