शास्त्रीय संगीत और इंडियन फ्यूजन के संगम पर मंत्रमुग्ध हुए दर्शक

व्यूज़ 24 (सूरज दुहन - गुरुग्राम, हरियाणा) :: दिल्ली से सटे गुरुग्राम वासियों के सभी आयु वर्ग के संगीत की सभी शैलियों को प्यार करने वालों के लिए एक अद्भुद समारोह विधिवत संपन्न हुआ। दर्शकों को लुभाने वाली कला की किंवदंतियों से लेकर युवा बैंड द्वारा सभी ने अपनी काबिलियत दिखाई। गुरुग्राम के रागाज़ संगीत अकादमी के साथ प्राचीन कला केंद्र ने एक शानदार संगीत और नृत्य का आयोजन किया। इस कार्यक्रम ने आयोजन स्थल की लॉबी में बेहद प्रतिभाशाली कलाकारों की कलाकृतियों को भी प्रदर्शित किया, जिससे यह हर किसी के लिए शानदार रहा।

कार्यक्रम की शुरुआत विशिष्ट अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलन और रगाज़ एकेडमी के छात्रों द्वारा सरस्वती वंदना से की। कार्यक्रम में मधु आज़ाद मेयर गुरुग्राम, सुदीप जैन उप चुनाव आयुक्त, सारिका पांडा भट्ट सह-संस्थापक राहगिरी, सजल कोसर सचिव प्राचीन कला केंद्र, सलमान जमान अस्तित्वा बैंड, दीपेश राठी वॉइस ऑफ़ पंजाब विनर, अपर्णा भट्टाचार्य और श्री सिराज भट्टाचार्य उपस्थित रहे।

भारत के मशहूर बांसुरी वाला पंडित रोनू मजूमदार ने भी जोश और जुनून से अपनी कला का परचम लहराया। उनके साथ तबला वादक पंडित तन्मय बोस ने अपनी अनूठी जुगलबंदी से दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। रोनू की राग पूरिया, धनाश्री गहन, समृद्ध सभी दर्शकों के दिलों को चुरा रही थी। उस्ताद गुलाम सिराज नियाज़ी और गुलाम अजीज नियाज़ी ने अपनी बेजोड़ जुगलबंदी से दर्शकों का मन मोह लिया। प्राचीन कला केंद्र की डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ समीरा कोसर कार्यक्रम के शानदार स्टार रहे। उन्होंने अपने कथक डांस के साथ जादू बिखेरा। उनके साथ सारंगी, तबला, हारमोनियम और बोल पढंत पर वरिष्ठ कलाकार और संगीतकारो ने सांगत की। उसके बाद पंडित कैवल्य कुमार के मुखर गायन ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। तबले पर साथ दिया पंडित देबाशीष आदिकारी ने, सांगत की पं कैवल्य कुमार ने, राग पूरिया धनाश्री की बारीकियों और विवरणों को प्रदर्शित किया और दर्शकों को रोमांचित भी किया।

इस शास्त्रीय संगम से पहले, दिल्ली-एनसीआर के बैंड प्रदर्शन ने दर्शको का जबरदस्त उत्साह बढ़ाया। बैंड के बीच आपसी प्रतियोगिता देख खचाखच भरा हॉल दर्शकों की तालियों से गूँज उठा। इस आपसी प्रतियोगिता में 10 बैंड आपस में एक-दूसरे को चुनौती दे रहे थे। जिनमे युवाओं का जबरदस्त उत्साह था। इस आपसी प्रतियोगिता को म्यूजिशियन सलमान जमान, डायरेक्टर अस्तित्वा बैंड ने जज किया। श्री सजल कोसर सचिव प्राचीन कला केंद्र,अपर्णा भट्टाचार्य रगाज़ म्यूजिक एकेडमी ने श्रीमती मधु आज़ाद मेयर गुरुग्राम के साथ मिलकर कलाकारों को सम्मानित किया।

Responses

Leave your comment