लोक-आस्था के महापर्व छठ के सफल, सुरक्षित एवं सुचारु आयोजन सुनिश्चित कराने हेतु निर्देश

बिहार ब्यूरो (पटना) :: प्रमंडलीय आयुक्त पटना श्री संजय कुमार अग्रवाल ने श्रद्धा, भक्ति एवं आस्था का महापर्व छठ पूजा के सफल ,सुरक्षित एवं सुचारु आयोजन सुनिश्चित कराने हेतु छठ घाटों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की ब्रीफिंग स्थानीय श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में की।

बैठक में सभी अधिकारियों को घाटों पर कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए आवश्यक एहतियाती उपाय अपनाने तथा सतर्क एवं सजग रहने को कहा। इसके तहत सुरक्षित छठपूजा हेतु घाटों पर 2 गज की सामाजिक दूरी कायम रखने तथा मास्क का अनिवार्य प्रयोग सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। इसका अनुपालन सभी प्रतिनियुक्त कर्मी से लेकर अन्य व्यक्तियों को भी करना है

सुरक्षित छठ पूजा हेतु यद्यपि छठ व्रतियों को यथासंभव अपने घर पर ही पूजा करने की लगातार अपील की जा रही है ताकि घाटों पर भीड़ भाड़ की स्थिति पैदा न हो तथा संक्रमण का खतरा ना हो तथापि घाटों पर सुचारू व्यवस्था बनाए रखने हेतु पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम का समुचित प्रयोग करने तथा आवश्यक जानकारी घोषित करते रहने का निर्देश दिया। 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे तथा रोग ग्रस्त व्यक्ति को घाटों पर नहीं आना है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए अर्घ्य दौरान पानी में डुबकी नहीं लगाने तथा बैरिकेडिंग के भीतर ही रहने संबंधी दिशानिर्देशों का पालन कराने को कहा।

साथ ही नदियों में निजी नावों के परिचालन पर रोक है तथा आकस्मिकता को देखते हुए एहतियात के रूप में घाटों पर पर्याप्त संख्या में एनडीआरएफ एसडीआरएफ की तैनाती की गई है। इसके अतिरिक्त एहतियात के रूप में पर्याप्त संख्या में नाव एवं प्रशिक्षित नाविकों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

घाटों पर वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाया गया है इसका सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। इसके लिए प्रत्येक घाट पर तैनात दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को आपसी समन्वय एवं संतुलन बनाते हुए शत प्रतिशत अनुपालन कराने को कहा ताकि घाट पर भीड़ भाड़ की स्थिति पैदा ना हो।

मेडिकल टीम को भी आपात स्थिति से निपटने हेतु जीवन रक्षक दवाओं तथा मेडिकल टीम के साथ एलर्ट मोड में रहने तथा सक्रिय एवं तत्पर रहने का निर्देश दिया।

निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित रखने तथा साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया।

बैठक में जिलाधिकारी पटना श्री कुमार रवि नगर आयुक्त पटना नगर निगम श्री हिमांशु शर्मा वरीय पुलिस अधीक्षक श्री उपेंद्र कुमार शर्मा उप विकास आयुक्त श्री रिची पांडेय,पुलिस अधीक्षक यातायात श्री डी अमरकेश , नगर पुलिस अधीक्षक सहित सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।

Responses

Leave your comment