शिक्षक दिवस पर दिखा छात्र-छात्राओं का शिक्षकों के प्रति अपार स्नेह; नन्हे-मुन्हे भी दौड़ में

"गुरु गोबिंद दोनों खड़े काके लागउँ पांव,
बलिहारी गुरु आपने; गोबिन्द दियो मिलाय"।

वैन ब्यूरो :: भारत में आज शिक्षक दिवस (टीचर्स डे) मनाया जा रहा है। जिसके तहत चाहे स्कूल हों या कॉलेज या फिर बात करें सरकारी या निजी कार्यालयों की, हर किसी का अपने-अपने गुरुओं / शिक्षकों के प्रति कुछ अलग ही तरह का प्यार देखने को मिल रहा है। स्कूल-कॉलेज में जहां बच्चे अपने-अपने शिक्षकों को नन्हे-मुन्हे हाथों से ग्रीटिंग्स बना कर प्रस्तुत कर रहे हैं वहीं कॉलेज और कार्यालय स्तर के लोग अपने गुरुओं या कहीं शिक्षकों को सोशल मीडिया का सहारा ले शुक्रिया अदा कर रहे हैं।

दिल्ली में पूर्वी दिल्ली के दिलशाद गार्डन स्थित सिद्धार्थ इंटरनेशनल स्कूल में द्वितीय कक्षा में पढ़ने वाली नन्ही छात्रा हर्षिता शर्मा का प्यार अपनी अध्यापकों के लिये किस तरह झलका उसकी एक झलक आप संलग्न पिक्चर में देख सकते हैं। इस नन्ही बालिका ने अपने हाथों से अध्यापिकाओं के लिए ग्रीटिंग्स बनाये, खुद उनको सजाया और आज उनके समक्ष अपना कागज़ी प्यार भावनाओं के साथ पेश कर दिया। जब छात्रा से बात की गई तो उसने बताया कि यह सब उसने अपनी मेहनत और मर्जी से बनाये हैं। हर्षिता ने बताया कि वह अपनी अध्यापिकाओं से अत्यधिक प्यार करती है और बदले में सभी अध्यापिकायें भी उसको प्यार देती हैं। आज मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। हमेशा मेरी टीचर मुझे गिफ्ट देती हैं। आज मेरी बारी है।

वहीं, हरियाणा के अम्बाला में, आदेश मैडिकल कॉलेज एवं अस्पताल परिसर में विद्यार्थियों द्वारा शिक्षक दिवस पर गुरुजन सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। समारोह आयोजन की शुरुआत मुख्यतिथि चैयरमेन डॉ. एच् एस गिल, कॉलेज प्रधानाचार्य डॉ बच्चन लाल भारद्वाज, संस्थान के मैडिकल सुप्रिडेंट डॉ. दलबीर सिंह, ब्रगेडियर डॉ. अमरजीत सिंह, सहायक मैडिकल सुप्रिडेंट डॉ. नरेश ज्योति और महाप्रभंधक हरी ओम गुप्ता द्वारा दिप प्रवज्जलित करके की गई. इस समारोह आयोजन में करीब 300 विद्यार्थियों और संस्थान कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

समारोह में अपने सम्बोधन में चैयरमेन डॉ. एच् एस गिल ने मौजूदा विद्यार्थियों को शिक्षक दिवस की मुबारक दी और कहा कि गुरु अथवा शिक्षक द्वारा जो शिक्षा पास की जाती है उसी से ही विद्यार्थी जीवन की परीक्षा पास करता है।

कॉलेज प्रधानाचार्य डॉ बच्चन लाल भारद्वाज ने छात्राओं को आशीर्वाद देते हुए कहा कि शिक्षक की छाया में ज्ञान मिलता है। शिक्षक ही सही दिशा की पहचान करवाता है। शिक्षक ही है जो देशों का निर्माण करता है। शिक्षक कभी साधारण नहीं होता। प्रलय और निर्माण उसकी गोद में पलते हैं। शिक्षक मार्गदर्शक है मगर चलना तुम्हें खुद पड़ेगा। बड़ी और महान उपलब्धियां भाग्य का नहीं बल्कि इच्छाओं और दृढ़ संकल्पों का परिणाम होता है। आप आत्मविश्वास और तमाम कोशिशों का हाथ पकड़ कर मंज़िलों की और बड़े। आपके छोटे छोटे विचार बड़े- बड़े बदलाव ला सकते है।

संस्थान के मैडिकल सुप्रिडेंट डॉ. दलबीर सिंह ने इस दिवस के महत्व को बताते हुए विद्यार्थियों से कहा कि अध्यापक हमें जीवन कि सही राह दिखाता है और शिक्षा हमें विनम्र और ज्ञानी बनाती है अतः शिक्षा ग्रहण करने के लिए अध्यापक का होना बहुत जरुरी है। ब्रगेडियर डॉ. अमरजीत सिंह, सहायक मैडिकल सुप्रिडेंट डॉ. नरेश ज्योति ने भी अपने अपने शब्दों में शिक्षक दिवस के महत्व का विद्यार्थियों को सन्देश दिया।

इस मोके पर डॉ. अनुमन कौर, डॉ. अमृत विर्क, डॉ. नेरू भास्कर, डॉ. एस एस ओबराय, डॉ. संध्या, डॉ. नरिंदर कौर, डॉ. रिचा गुप्ता, डॉ. नरोत्तम समदर्शी, डॉ. तजिंदरपाल कौर, डॉ. अमित कुमार, डॉ. निशा शर्मा, डॉ. विक्रांत प्रभाकर, डॉ. अमनदीप कौर, डॉ. शोमी आनंद, डॉ. अर्चना, डॉ. प्रीती, डॉ. पूनम, डॉ. रश्मी अरोडा, सौरभ कुमार और मंजू सहित अस्पताल स्टाफ मौजूद था।

Responses

Leave your comment